गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण

Image
ब्लॉग प्रेषक: शबनम खातून
पद/पेशा: General Nursing and Midwifery
प्रेषण दिनांक: 11-01-2023
उम्र: 25
पता: Chainpur, Palamu, jharkhand
मोबाइल नंबर: 6200038525

गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण

     माहवारी (पीरियड) न आना अक्‍सर गर्भावस्‍था के उन शुरूआती लक्षणों में से एक होता है जिस पर महिलाएं का सबसे पहले ध्‍यान जाता हैा हालांकि प्रेगनेंसी के और भी बहुत से लक्षण हैं जिन्‍हें आप पहचान सकती हैं।

गर्भावस्‍था के शुरूआती सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं थकान, निप्‍पलों में सिहरन और स्‍वाद में बदलावा ये लक्षण गर्भधारण करने के कुछ दिनों बाद से ही महसूस होने शुरू हो सकते हैं, तब तक चाहे आपको अपने पीरियड में देरी का अंदेशा भी न हो।

कुछ अन्‍य लक्षण बाद में सामने आते है, आपकी माहवारी चूकने के आसपासा इन लक्षणों में शामिल हैं आरोपण रक्‍तस्‍त्राव (इम्‍प्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग) , मिचली और उल्‍टी (मॉर्निंग सिकनेस) और बार-बार पेशाब जाना।

कुछ महिलाओं को माहवारी चूकने के अलावा कोई अन्‍य लक्षण महसूस नहीं होते।

अगर आपको लगे कि शायद आप गर्भवती हैं तो इस बात की पक्‍की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका होम प्रेगनेंसी टेस्‍ट (पेशाब की जांच) या बीटा एचसीजी टेस्‍ट (खून की जांच) करवाना होता है।

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण क्‍या होते हैं?

अधिकांश महिलाओं को अपने गर्भवती होने का शक सबसे पहले तब होता है जब पीरियड आने में देरी होती हैा हालांकि, गर्भावस्‍था के कुछ अन्‍य लक्षण भी आपको महसूस हो सकते हैं।

प्रेगनेंसी के शुरूआती सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

माहवारी चूकना

अगर आपकी माहवारी यानि पीरियड आ जाए तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं मगर यदि आपके पीरियड इस बार समय पर नहीं आए हैं, तो यह गर्भावस्था के निश्चित संकेतों में से एक हो सकता है। अगर पीरियड न आने के साथ-साथ आपको नीचे बताए गए अन्‍य लक्षणों में से भी कोई महसूस हो रहा हो तो इससे आपके गर्भवती होने की उम्‍मीद बढ् सकती है। ऐसे में आप प्रेगनेंसी टेस्‍ट करके इसकी पुष्टि कर सकती हैं।

बहरहाल, बहुत से अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कारणों की वजह से भी माहवारी अनियमित हो सकती है, और अगर आपका माहवारी चक्र अनियमित रहता है तो यह बता पना मुश्किल हो सकता है कि आपके पीरियड आने का अपेक्षित समय क्‍या है। ऐसे मामलों में बेहतर है कि आप डॉक्‍टर से सलाह दें।

इम्‍प्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग और ऐंठन

आपकी नियमित माहवारी के समय के आसपास या इससे एक सप्‍ताह पहले आपको खून के धब्‍बे (स्‍पॉटिंग) आ सकते हैं। यह आपकी गर्भावस्‍था शुरू होने का संकेत हो सकता हैा इस इम्‍प्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग के बाद गर्भावस्‍था के हॉर्मोन तेजी से बढ्ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए यदि स्‍पॉटिंग बंद होने के बाद आप टेस्‍ट करें तो अधिकांश प्रेगनेंसी टेस्‍ट में ये हॉर्मोन गर्भावस्‍था की पुष्टि कर देंगे।

मिचली और उल्‍टी (मॉनिंग सिकनेस)

गर्भावस्‍था में होने मिचली और उल्टी आने के अहसास को सुबह की मिचली (मॉनिंग सिकनेस) का नाम दिया गया है। गर्भावस्था की शुरुआत में ऐसा महसूस होना काफी आम है। मॉनिंग सिकनेस गर्भावस्‍था के 5वें या 6ठे हफ्ते से ही शुरू हो सकती है और पूरी पहली तिमाही के दौरान रहती है। माहवारी चूकने के बाद यह सबसे ज्‍यादा पहचान में आने वाला लक्षण है।

थकान

आपकी गर्भावस्‍था को सहारा देने वाले हॉर्मोनों के बढे हुए स्‍तर की वजह से शरीर में कई बदलाव आ रहे होते हैं। इसकी वजह से आपको सामान्‍य से ज्‍यादा थकान महसूस हो सकती हैा हालांकि, थकान के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं इसलिए यह प्रेगनेंसी का पक्‍का संकेत नहीं माना जा सकताा वैसे पहली तिमाही में यह गर्भावस्‍था के सबसे आम लक्षणों में से एक है।

निप्‍पलों में सिहरन

प्रेगनेंसी हॉर्मोन आपके स्‍तनों में रक्‍त की आपूर्ति को बढा देते हैं, जिसकी वजह से आपको निप्‍प्‍लों के आसपास सिहरन सी महसूस हो सकती है। यह गर्भावस्‍था के सबसे आम लक्षणों में से एक हो सकता है और कई बार यह गर्भधारण होने के केवल एक हफ्ते के अंदर महसूस होना शरू हो सकता है। जब आपका शरीर हॉर्मोनों के स्‍तर में तेजी का आदि हो जाएगा है तो सिहरन की यह अनुभूति कम होने लगेगी।

स्‍तनों में संवेदनशीलता या दर्द

गर्भावस्था के छठे हफ्ते के बाद आपके स्तन छूने पर अत्याधिक संवेदनशील लग सकते हैं। यह उसी तरह का अनुभव होता है, जैसे माहवारी शुरु होने से पहले महसूस होता है।

आपके स्तन थोड़े बड़े और सूजे हुए लग सकते हैं और त्वचा में से नीली नसें देखी जा सकती हैं। संवेदनशीलता पहली तिमाही में सबसे आम है, और जैसे-जैसे गर्भावस्था बढ़ती है यह कम होती जाती है।

स्‍वाद में बदलाव

किसी विशेष भोजन की लालसा या किसी के प्रति विमुखता गर्भावस्था का लक्षण हो सकता है। हालांकि, केवल इस पर भरोसा नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह आपके शरीर में किसी विशेष पोषक तत्व की कमी का संकेत हो सकता है मगर यदि भोजन लालसा के साथ साथ प्रेगनेंसी के अन्‍य लक्षण भी महसूस हों तो हो सकता है कि आप गर्भवती हों।

हो सकता है आपको कुछ भोजन पसंद न आए और कुछ के लिए आपके मन में लालसा उत्पन्न हो। कुछ महिलाएं मुंह में धातु जैसे स्वाद की शिकायत करती हैं, तो कुछ कॉफी का स्वाद या आमतौर पर पसंद आने वाले भोजन जैसे अंडे के स्वाद को बर्दाश्त नहीं कर पातीं।

गंध की अनुभूति बढ्ना

स्‍वाद में बदलाव के साथ-साथ अक्‍सर आपकी सूंघने की अनुभूति में भी बदलाव आ सकता है, क्‍योंकि गंध और स्‍वाद एक दूसरे से जुडे होते हैं। हो सकता है कुछ भोजनों की गंध की वजह से आपका उन्‍हें खाने का मन न करेा गंध के प्रति अधिक संवेदनशीलता की वजह से मिचली भी महसूस हो सकती हैा आप शायद पाएं कि जिन महक से आपको पहले फर्क नहीं पड्ता था वह अब आपको अच्‍छी नहीं लग रही।

बार-बार पेशाब आना

गर्भावस्था के लगभग छठे सप्ताह से आप महसूस करेंगी कि शायद आपको सामान्य से अधिक बार पेशाब आने लगा है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गर्भावस्‍था के दौरान आपके शरीर में ज्‍यादा खून होता है और आपके गुर्दे पेशाब बनाने में ज्‍यादा कुशल हो गए हैं। आपका गर्भाशय भी बढ् रहा है और मूत्राशय पर दबाव डालता हैा इसलिए आपके बार-बार पेशाब जाने के लिए ये सभी कारण मिलकर जिम्‍मदेार होते हैं।

मूड स्विंग्‍स

गर्भावस्‍था की शुरूआत के साथ आपके हॉर्मोनों के स्‍तरों में बडे बदलाव आते हैं। इन बदलावों की वजह से आपके मनोभावों पर असर पड्ता है। आपको अच्‍छी और बुरी सभी तरह की भावनाओं का उतार-चढाव महसूस हो सकात है या फिर हो सकता है आप सामान्‍य से अधिक चिंतित या अवसादग्रस्‍त महसूस करें।

गैस और पेट फूलना

आपको कमर पर से अपने कपडे तंग महसूस हो सकते हैं, ऐसा इसलिए नहीं कि कि आपका पेट बढ्ना शुरू हो गया है बल्कि इसलिए क्‍योंकि हॉर्मोनों में बदलाव की वजह से आपको फुलावट महसूस हो सकती है। प्रेगनेंसी हॉर्मोनों की वजह से पाचन क्रिया धीमी पड् सकती है, जिसकी वजह से फुलावट, गैस और पाचन संबंधी असहजता हो सकती है, विशेषकर भारी भोजन खाने के बाद।

हो सकता है आपको इनमें से कुछ ही लक्षण महसूस हों, या सभी महसूस हों या फिर एक भी नहीं ( पीरियड चूकने के अलावा )। आप गर्भवती हैं या नहीं यह निश्चित तौर पर तभी पता चल सकता है जब घर पर गर्भावस्‍था जांच में पॉजिटिव परिणाम आए या फिर खून की जांच में इसकी पुष्टि हो।

गर्भावस्‍था के लक्षण कब शुरु होते हैं?

हर महिला अलग होती है और उन्‍हें गर्भावस्‍था के लक्षण भी अलग ढंग से महसूस होते हैं। प्रेगनेंसी के कुछ लक्षण तो गर्भधारण करने के कुछ दिनों बाद से ही पता चलने लग सकते हैं, वहीं यह भी संभव है कि माहवारी में देरी होने तक आपको ऐसी कुछ भी आशंका न होा गर्भावस्‍था के अधिकांश लक्षण पीरियड के समय के आसपास या फिर इसके एक या दो हफ्ते पहले या बाद में दिखाई देते हैं।

अगर आपको पीरियड में देरी के अलावा कोई अन्‍य लक्षण महसूस न हो रहा हो, तो भी चिंता की बात नहीं। कुछ ऐसी भाग्‍यशाली महिलाएं होती हैं जिन्‍हें मिचली या गर्भावस्‍था की अन्‍य शिकायतें महसूस नहीं होतीा इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी गर्भावस्‍था में कोई समस्‍या है, बल्कि इसलिए क्‍योंकि कुछ महिलाओं हॉर्मोनों में आए बदलावों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।

पीरियड आने से पहले प्रेग्‍नेंट होने का पता कैसे करें?

अगर पीरियड मिस होने से पहले आपको प्रेग्‍नेंसी कोई लक्षण महसूस होते हैं तो वे थकान, निप्‍पलों में संवेदनशीलता, स्‍वाद में बदलाव या संभवतया इम्‍प्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग हो सकते हैं।

मिचली, स्‍तनों में दर्द, मूड स्विंग्‍स और बार-बार पेशाब जाने जैसे लक्षण आमतौर पर माहवारी आने के समय के आसपास या फिर इससे ठीक पहले या बाद में महसूस होते हैं।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग और माहवारी में क्या अंतर होता है?

आरोपण रक्‍तस्त्राव यानि इम्‍प्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग तब होती है जब निषेचित डिंब गर्भाशय की दीवार में जुडता है या आरोपित होता है। यह जरूरी नहीं कि सभी महिलाओं को यह इम्‍प्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग हो। अगर आपको होगी भी तो शायद आप पहचान न पाएं कि आपके पीरियड शुरू हुए हैं या यह गर्भवती होने का संकेत है।

इम्‍प्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग में आमतौर पर सामान्‍य माहवारी से कम रक्‍तस्त्राव होता है। और यह शायद कुछ घंटो या फिर एक से तीन दिन तक ही रहती है।

आपके पीरियड आने के अनुमानित समय से एक हफ्ते पहले या फिर पीरियड आने के समय पर यह आरोपण रक्‍तस्‍त्राव हो सकता है।

पीरियड मिस होने के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें?

अधिकांश प्रेगनेंसी टेस्‍ट तभी सटीक परिणाम देंगे जब आप पीरियड आने की अनुमानित तिथि के आसपास जांच करें।

आप चाहें तो पीरियड की अनुमानित तारीख गुजर आने के बाद कुछ दिन और इंतजार कर सकती हैं, या अगर आपसे इंतजार न हो रहा हो तो जब आपको अपनी माहवारी में देरी होने का अहसात हो तो आप प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं।

कुछ प्रेगनेंसी टेस्‍ट ज्यादा संवेनदशील होते हैं और माहवारी चूकने से पहले ही गर्भावस्‍था हॉर्मोन की पहचान कर लते हैं। अगर जांच परिणाम नेगेटिव हो मगर आपके पीरियड अभी भी न आए हों तो आप कुछ दिनों बाद फिर से जांच कर सकती हैं।

क्या गर्भावस्‍था के कोई लक्षण गर्भाधान करने के शुरुआती 72 घंटों में दिखाई देते हैं?

नहीं, ऐसे कोई लक्षण नहीं हैं जो आपको गर्भधारण करने के शुरूआती 72 घंटों में ये निश्चित तौर पर बता सकें कि आप गर्भवती हैं।

इस चरण पर प्रेगनेंसी टेस्‍ट करना भी बहुत जल्‍दी होगा, क्‍योंकि इसमें प्रेगनेंसी हॉर्मोन एचसीजी का पता नहीं चल पाएगाा जांच में एचसीजी की मौजूदगी का पता चलना ही गर्भावस्‍था की पुष्टि करने का एक निश्चित तरीका है।

Share It:
शेयर
— आपको यह ब्लॉग पोस्ट भी प्रेरक लग सकता है।

नए ब्लॉग पोस्ट